Recommended

Latest Post

बिलिंग सॉफ्टवेयर क्या है और व्यवसायों के लिए बिलिंग सॉफ्टवेयर क्यों आवश्यक है?

  


समय के साथ साथ व्यापार करने के तरीके और व्यापरियों की सोच में भी परिवर्तन आया है, खास कर छोटे व्यापरियों में।शुरूआती दौर में छोटे व्यवसायों में तकनीक का इतना प्रयोग नहीं होता था या कहें की बिल्कुल प्रयोग नहीं होता था । छोटे व बड़े व्यवसायें संपर्क और आपसी व्यव्हार पर चलते थे । तकनीक का प्रयोग ना करने के कारण व्यवसाय के सभी बिल, खाते, और कर इत्यादि हाथ से बनाएं जाते थे, जिस में बहुत समय व्यर्थ हो जाता था । व्यवसाय को और आगे विकसित करने और कुछ नए करने से व्यवसायी वंचित रहे जाते थे। परन्तु हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने छोटे बड़े व्यवसायों का रूप ही बदल दिया है।

प्रधानमंत्री जी की डिजिटलीकरण क्रांति ने हर छोटे, बड़े व्यवसायों को विकसित होने और नई तकनीक को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। अभी तक जो व्यवसायें एक ख़ोख़े तक सिमित थे आज उन्होंने मार्ट को रूप ले लिया है और एमाज़ॉन एंड फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर अच्छा प्रॉफिट कमा रहे हैं।

ख़ास तोर पर व्यवसायों के लिए बने सॉफ्टवेयर या तकनीक का प्रोयग कर के आप अपना बहुमूल्य समय अपने व्यवसाय को विकसित करने में लगा सकते है ।  

बिलिंग सॉफ्टवेयर कैसे आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक है :

बिलिंग सॉफ्टवेयर - पहले तकनीक के आभाव में बिल हाथ से बनाये जाते थे, जिस में बहुत समय लगता था और उन बिल की कॉपी को सेव करना भी आसान नहीं था, समय के साथ वो अपने आप नष्ट हो जाते थे। परन्तु बिलिंग सॉफ्टवेयर की मदद से आप बिल सेकेंड में बना सकते है।

बिलिंग सॉफ्टवेयर की विशेषताएं:

1. आसान और फ़ास्ट बिलिंग - बिलिंग सॉफ्टवेयर के प्रोयग से आप अपने बिलिंग प्रक्रिया की गति को 40% बढ़ा सकते है और अपने ग्राहक को बेहतर काउंटर सेवा प्रदान कर सकते है। बिलिंग सॉफ्टवेयर आपको पेमेंट के कई तरीके भी उपलब्ध करता है जैसे : क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पै टी ऍम ( paytm ) इत्यादि ।

2. जी एस टी बिलिंग - जी एस टी अनुकूल सॉफ्टवेयर टैक्स के सही दर की गणना करने में सहायक होता है और एकदम सटीक बिल बना के देता है ।

3. पी ओ एस (POS) का एकीकरण  - यदि आपके बिलिंग सॉफ्टवेयर में POS का एकीकरण है तो, जब आप बारकोड को स्कैन कर के बिल के लिए वस्तु को लिस्ट करते है तब POS प्र्त्येक वस्तु के मात्रा को मौजूदा  वस्तु की संख्या से घटा के उपलब्ध वस्तु की इकाई बता देता है, और माल काम होने पर चेतावनी भी देता है।

4. बारकोड मैनेजमेंट - जब आप किसी भी वस्तु का बारकोड स्कैन करते है तो उस आइटम की डिटेल्स जैसे वस्तु का प्रोडक्ट id और कीमत अपने आप बिलिंग सॉफ्टवेयर में अपलोड हो जाता है, आपको माउस या कीबोर्ड का प्रोयग भी नहीं करना पड़ता और बिल कुछ मिनटों में टायर हो जाता है ।

5. इन्वेंटरी प्रबंधन - इन्वेंटरी प्रबंधन ना सिर्फ आपकी बिलिंग में सहायता करता है बल्कि इन्वेंटरी के अलग अलग स्तर पर सहायक होकर माल की अचानक समाप्ति से होने वाले नुकसान से भी बचता हैं।

6. कस्टमाइज इनवॉइस  - आप अपने इनवॉइस को खुद डिज़ाइन कर सकते है जैसे आपको रंग कोनसा चाहिए , आपके ब्रांड का लोगो, पता और भाषा  इत्यादि ।

7. ऑनलाइन बैंकिंग और मिलान - ऑनलाइन बैंकिंग के सहायता से आप बहुत सारे तरीको से डिजिटल और सुरक्षित भुगतान कर सकते है जैसे paytm, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI इत्यादि ।

ये कुछ आवश्यक बातें है जो हर अच्छे बिलिंग सॉफ्टवेयर में होनी चाहिए। बिलिंग सॉफ्टवेयर आपकी कार्य कुशलता बढ़ा कर आपको व्यवसाय विकास के कई गुना अधिक अवसर देता है ।

अब प्रशन  यही आता है की सॉफ्टवेयर कहा से प्राप्त किया जाए ।

मार्ग ईआरपी - इनका सॉफ्टवेयर न सिर्फ ऊपर लिखित विशेष्ताएँ रखता है अपितु इसमें डायरेक्ट कालिंग और whatsapp बिलिंग जैसे फीचर्स भी है । मार्ग आपको सॉफ्टवेयर कैसे प्रोयग करना है इसकी ट्रेनिंग भी देता है। मार्ग ने अपने सॉफ्टवेयर की  कीमत MSME व्यवसाइयों को ध्यान में रख कर रखी हैं । समय समय पर बहेतर सेवा के लिए मार्ग अपने सॉफ्टवेयर में जरुरी बदलाव भी करता रहता है।

वेबसाइट पर विजिट करें Marg ERP Billing Software से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ।

No comments